Healthy Sugar-free Kheer Recipe with Sugar Natura!

Monday, November 30, 2015


आज सुबह से ही मौसम सुहाना था हॉस्टल में इम्तिहान के बाद चिल कर रहे थे दोस्तों का प्लान बना की हर कोई एक एक डिश बनाएगा और मिल कर मजेदार पार्टी करेंगे। समय तय हुआ की तीन घंटे बाद जोसफ के रूम पर सब इकठ्ठे होंगे। कोई पकोड़े बना रहा था कोई पनीर टिक्का पर मैं ठहरा पंजाबी कोई भी पार्टी बिना मीठे के कैसे पूरी होगी। तभी जीतू का ख्याल आया वो तो मीठा खायेगा नहीं, फिर सोचा कोई नहीं आज अपने दोस्त के लिए स्पेशल खीर बनाता हूँ। शुगर फ्री नैचुरा से बनाता हूँ खीर ताकि वो भी मजे से स्वीट डिश का आनंद ले सके और किसी को स्वाद में डिफ़्फेरन्स भी न लगे। यही तो खास बात है शुगर फ्री नैचुरा की, कि स्वाद से पता ही नही चलता की इसमें आम शुगर यूज़ की गयी है या शुगर फ्री। फटाफट दूध चावल वगैरह निकाले और खीर बनाना शुरू किया। आइये आपको भी अपनी इस लज़ीज़ खीर को बनाने की विधि बताऊँ।

सामग्री :-१ / २ कटोरी चावल (बासमती )
              १  लीटर फुल क्रीम दूध
              छोटी इलाइची (पीसी हुई) १ /२ चम्मच
              सूखे मेवे बारीक़ कटे हुए। बादाम भिगो कर छीलकर कटे हुए ( इच्छानुसार)
              ७ से ९ गोली शुगर फ्री नैचुरा की



विधि :-चावल को बीन कर साफ़ पानी से तीन चार बार धो कर थोड़ी देर भिगो दें।

कुकर में चावल, थोड़ी सी पीसी हुई इलाइची और थोड़ा पानी डाल कर २ सीटी बजने तक गैस जलाये रखें। फिर बंद कर दे। 


भाप निकलने के बाद इसमें फुल क्रीम दूध डाल कर दूध के उबलने का इंतज़ार करें उबाल आने पर कूकर का ढक्कन बंद करके सिम गैस पर २० से २५ मिनट तक रखे रहने दे। ध्यान रहे की इस दौरान प्रेशर के साथ कहीं दूध कुकर से बाहर न आ जाये। तेज प्रेशर होने पर गैस बंद कर दे फिर थोड़ी देर बाद गैस फिर जला कर सिम पर रख दे। इस प्रक्रिया को दूध के पिंक होने तक चालू रखें।



इसको करछी से जोर से चावल के दूध में मिक्स होने के लिए चला लें। फिर इसमें शुगर फ्री की गोलियां दाल कर मिक्स कर दे। ताकि खीर रिज़ी हुई बने। एक बात यहां ध्यान देने वाली हे की शुगर फ्री डालने के बाद यदि आप उसे गर्म करेंगे तो खीर पतली हो सकती है।




खीर को डोंगे में डाल कर ऊपर से सूखे मेवे डाल कर गर्म गर्म परोसें।



माँ अंत में ठडे से गर्म दूध में थोड़ा सा केसर घोल कर भी डालती थी पर मैं  हॉस्टल में केसर कहाँ से लाता आप डाल कर बनाये तो स्वाद और बढ़ जायेगा।

एक राज की बात बताऊँ मेरा दोस्त जीते तो खीर को खा कर धन्य समझ ही रहा था बाकि सरे दोस्त भी खीर की तारीफ करते नही थकते थे। और में इस बात से खुश था की मेने जीतू की पसंदीदा चीज़ शुगर फ्री से बनाई इससे उसकी मीठा खाने की इच्छा भी पूरी हो गई और उसकी सेहत पर भी कोई बुरा असर नही होगा। मैं ईश्वर से सदा उसकी अच्छी सेहत की कामना करता हूँ।