RewardMe: २१ आवश्यक ट्रिक्स बचत की

Wednesday, July 08, 2015

Source : NavaBharat 

महँगाई के इस दौर में मुझे RewardMe की साइट पर एक बहुत ही फायदेमंद लेख पढ़ा। "२१ आवश्यक ट्रिक्स जिनसे हम बचत कर सकते है बना यह नोटिस किये कि हमने अपनी दैनिक क्रियाओ में कोई बदलाव किया है" -  इस लेख के कुछ टिप्स मुझे अच्छे लगे जिनमे से कुछ इस प्रकार हैं :

१. खान पान वाले हिस्से में से फ्रेश सामान खरीद कर फ्रीज कर लेना।  मैंने अपनी माँ से कहा कि सीज़न की सब्ज़ियाँ जैसे की मटर खरीद कर, छील कर, उन्हें फ्रीजर में रख लेंगे तथा जब बाजार में मटर १०० रू किलो मिलते है तब हम अपने फ्रोजेन मटर का उपयोग करेंगे। 

२. इसी तरह स्टोर्स पर एक या दो दिन पुराना दही जो ५०% कम रेट पर मिल जाता है खरीद कर स्वादिष्ट कढ़ी बनाई जा सकती है। 

३. वस्तुओं का पुनः प्रयोग करना चाहिए। इस तरह हम वस्तुओं की बर्बादी को रोक सकते हैं। पुराने कपड़ो से थैले बनाना , बच्चों की छोटी जीन्स से शॉर्ट्स बनाना, कपड़ो को मिल बाँट के पेहेनना, सूट के पहनने योग्य न रहने पर उनकी चुन्नियो से सुन्दर कुर्तियां बनवा लेना - पुनः प्रयोग के कुछ उदहारण हैं।  

४. स्वयं की सफाई वाले हिस्से में से शैम्पू कंडीशनर व् बाथ जेल आदि की बोतल में थोड़ा सा पानी डा ल कर एक बार प्रयोग करने लायक सामान निकल ही आएगा। 

४. ऑफ सीजन में सेल का फायदा उठा कर जैकेट्स व् गरम कपड़ो पर ३०-४० % की बचत तो की ही जा सकती है।  इससे हम अच्छे ब्रांड के कपड़े कम दाम में ले सकते हैं। 

५. सबसे ज़्यादा फायदा तो मुझे अपने मोबाइल पर नेट प्लान बंद करवाने पर कंपनी के तरफ से दिए जाने वाले डिस्कोउन्ट्स से मिलेगा ऐसा लगता है। 

६. मेरे घर का वाटर हीटर जो १२० डिग्री पर ही चलता है माँ को बिना बताये काम पर सेट कर दू तो बिजली के बिल में बचत कर सकता हूँ। 

७. रेगुलर tubelights का उपयोग न करके LED बल्ब्स व् tubelights का उपयोग करना चाहिए क्योंकि वो बहुत  काम बिजली के खर्च में अधिक रौशनी प्रदान करती हैं। 

सच में ऐसी छोटी छोटी बातें जिन पर हम आम ज़िन्दगी में ध्यान भी नही देते हमें अछि बचत दे जाती हैं।  इससे हम अपने दैनिक खर्चो में से छोटी छोटी बचत करके इस राशि को अन्यत्र  उपयोग कर सकते हैं।  RewardMe इस तरह के अनेक फैमिली लाइफ पर  प्रस्तुत करके हमारा फायदा करवाने की डिशा में अच्छा काम कर रहा है।  



I am participating in the ‘Ready For Rewards’ activity for Rewardme in association with BlogAdda.

No comments: